Eye protection always an important part of PPE Kit. Research has shown that people who wear glasses seem to be a lower risk of catching Covid19 virus. Their study found that only 16 of the 276 patients admitted with COVID-19 wore glasses for more than eight hours a day. That is why PPE is designed to protect these entry points face masks, goggles, protective clothing. and advise not to touch the face.

Snopes.com


एक शेयर पोस्ट में दावा किया गया रेस्तरां मैकडॉनल्ड्स ने देश में अमेरिकी झंडे हटा दिए जिससे एंटीफा का समर्थन किया जा सके, ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन शुरू हो गया।अमेरिकी ध्वज को हटाने से ब्लैक लाइव्सआंदोलन एंटीफा का “समर्थन” नहीं होगा ये अमेरिका विरोधी नहीं है।आंदोलन नस्लवाद,पुलिस क्रूरता के खिलाफ है, व समर्थन दिखाने हेतु मैकडॉनल्ड्स द्वारा झंडे हटाने के बारे में कोई खबर नहीं है। यह गलत दावा है।

Snopes.com

thedispatch : USA बाल्टीमोर में सामुदायिक संगठनों ने छात्रों हेतु लैपटॉप,वाई-फाई प्रदान करने की कोशिस की जिससे दैनिक क्लासवर्क लॉगिन कर सकें। वर्चुअल स्कूल सभी के लिए संभव नहीं है इसलिए एक बड़ी संख्या गायब है।छात्र जूम पर 45 मिनट अलग-अलग कक्षाय लाइव लेते हैं।Google क्लासरूम,छात्रों के होमवर्क सामग्रियों को शिक्षक तक पहुँचता है।पर अनगिनत छात्र इंटरनेट कनेक्शन, कई लिंक पासवर्डों को खोजने में असमर्थ है। वे इन माध्यम से दूर है।

The Dispatch

thedispatch अमेरिका,सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने कुछ महीनों में फ्लू मौसम बारे में चेतावनियों धारा बना रखी है, कोशिस है जिंतने लोगो को हो flushot दी जा सके।स्वास्थ्य अधिकारी-टीका निर्माता टीके के उपयोग हेतु जागरूकता और कम बाधाओं का निर्माण करते है ये महत्वपूर्ण है हरसाल हजारों अमेरिकी इससे जान गवाते है। अधिकारी शॉट प्राप्त करने के लिए आप काम या स्कूल में पॉप-क्लीनिक में, किराने की दुकान पर जा सकते है।

The Dispatch

सोशल मीडिया पर एक दावा किया गया की USA सरकार द्वारा एक कानून लाया गया है जो पुलिस को कोविद -19 परीक्षण किट से डीएनए को काटने की अनुमति देता है। fullfact चेक में आया की यह गलत है। यह कानून, पुलिस को राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित डीएनए प्रोफाइल को बनाए रखने की अनुमति देता है साथ ही इस कानून का कोविद19 के साथ कोई भी सम्बन्ध नहीं है।


Full Fact – All content

राष्ट्रपति बराक ओबामा के संस्मरण का पहला खंड इलेक्शन के दो सप्ताह बाद 17 नवंबर को आ रहा है। इसे “आ प्रॉमिस लैंड” कहा गया है ये ओबामा के व्हाइट हाउस में तेज, ऐतिहासिक वृद्धि को कवर करेगा साथ ही कार्यालय का पहला कार्यकाल होगा। दूसरे खंड की प्रकाशन तिथि निर्धारित नहीं है। इसकी फर्स्ट परिनिटिंग 3 मिलियन कॉपीज छापी जाएगी।768 पृष्ठ पुस्तक पाठकों को व्यक्तिगत यात्रा का अनुभव देगी

Snopes.com

leadstories अभिनेत्री डेबरा मेसिंग ने 15 सितंबर,2020 को पोस्ट किया ।जिसमे उन्होंने दावा किया की डोनाल्ड ट्रम्प एक रेपिस्ट-पेडोफिलिअ है। ट्रम्प पर इससे पहले भी उनकी पहली पत्नी इवाना ,जेनडो, जी करौल ने रपे के आरोप लगाए है। इजी करौल का मामला अब मन हानि के रूप में जारी है। ट्रम्प को अदालत में बच्ची के यौन अपराध का दोषी नहीं पाया गया है, ट्रम्प ने आरोपों से इनकार किया है।

Lead Stories

प्रदर्शनों में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका कोरोनोवायरस मामलों और मौतों दोनों पर यूरोप के साथ अनुकूल तुलना करता है लेकिन आंकड़े ट्रम्प के दावे का समर्थन नहीं करते हैं जब आबादी से इसे समायोजित किया जाता है,अमेरिका की 13.7% अतिरिक्त मृत्यु दर यूरोप के 9.9% की दर से 38% अधिक है। अमेरिका और यूरोप की तुलना, अमेरिका की कम घनी आबादी को देखते हुए उचित नहीं है।

FactCheck.org

सितम्बर में टिक टोक पर एक वीडियो शेयर किया गया जिसमे एलियन स्पेस शिप के दिखने का क्लेम किया गया की सितम्बर 2020 में न्यू जर्सी में यू ऍफ़ ओ 21 हाइवे पर देखा गया है। वीडियो को चंद मिनट्स में मिलियन लोगो ने देखा snopes फैक्ट चेक में आया की ये UFO(Unidentified flying object) वीडियो भ्रामक है। और शेयर वीडियो के सतह किया जा रहा दावा भी फ़र्ज़ी है

Snopes.com

उपराष्ट्रपति पद उम्मीदवार हैरिस ने खुद फोन पर ब्लेक से बात की। एक पोस्ट दावा है की कमला हेरिस ने उत्पीड़न करने वाले व्यक्ति से मुलाकात की और प्राउड ऑफ़ हिम कहा। वकील के अनुसार, हैरिस ने ब्लेक परिवार से मुलाकात की कहा उन्हें उस पर गर्व है क्योकि वह दर्द के माध्यम से कैसे काम कर रहा है। ब्लेक पर यौन हमले की कोशिश या दोषी नहीं ठहराया गया है।


Snopes.com

पापुआन्यूगिनी फेसबुक शेयर पोस्ट में दावा किया कोविद19 परीक्षण खतरनाक है,और नाक का स्वाब परीक्षण दिमाग में प्रवेश कर सकता है इससे कई परेशानी हो सकती है, पोस्ट में नाक में डाली जाने वाली,नाक सूजन की तस्वीरें हैं,APP FactCheck डॉक्टरों का कहना है कि नाक के स्वाब के लिए रक्त-मस्तिष्क की बाधा के पास जाना संभव नहीं है न ही मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है। दावे गलत हैं।

AAP FactCheck – Australian Associated Press

सितंबर,2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश जंगल उजड़ चुके इसने मैक्सिको और कनाडा को भी प्रभावित किया। इससे कई अमेरिकी भागो में तापमान भी बढ़ गया है। जनवरी से अब तक लगभग 6.1 मिलियन एकड़ में कम से कम 42,109 आग जल चुकी है। अमेरिका के भीतर वन्यजीवों को मुश्किल से रखा गया है, क्योंकि आग ने विकराल रूप ले लिया, ये लगातार जलते हुए आगे बढ़ रही है।

Lead Stories

फेसबुक पर कोरोनावायरस, फ्लू, कैंसर के दावे शेयर हुए जिनमे कहा कोविद अंत नहीं होगा इसकी आदत डालनी होगी, सैकड़ो को मार चूका है इससे डर नहीं सकते, 2.5 लोगों में से 1 को कैंसर होगा। कोविद को पकड़ने की संभावनाएं 44 मिलियन हैं। मरने के 100% संभावना में 1 है। मृत लोगो का अकड़ा वैश्विकस्तर पर 0.5% से 1% है। कोविद -19 पकड़ने के बारे में दावा गलत है

Full Fact – All content

सोशल मीडिया पर दावा शेयर किया गया कि हम 21 साल की उम्र तक शराब या सिगरेट नहीं खरीद सकते, लेकिन वहाँ क्या लोग सहमति की कानूनी उम्र को 4 साल का करने की कोशिश कर रहे हैं। लेटस देट सिंक इन । फैक्ट चेक में ऐसे कोई बदलाव सामने नहीं आया। जिसमे सहमति उम्र में बदलाव किया हो। SaveOurChildren उपयोग बालयौन तस्करी जागरूकता बढ़ाने के लिए किया गया था

Snopes.com

राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक ट्वीट में दावा किया कि जेम्स कॉमी की बर्खास्तगी बाद संघीय जांच ब्यूरो कार्यवाहक निदेशक रूप में कार्य करने वाले एंडी मैककेबे ने हिलेरी क्लिंटन द्वारा अपनी पत्नी के राजनीतिक अभियान के लिए उन्हें, उनकी पत्नी को  $700,000  दान दिया। असल में ट्रम्प पूछ रहे हैं। क्लिंटन ने मैककेबे की पत्नी को अभियान के लिए पैसे दान नहीं किए। मैककेबे “एफबीआई के प्रमुख नहीं थे –

The Dispatch

खगोलविदों ने शुक्र वायुमंडल में जीवन के उच्च स्तर का संभावित संकेत पाया,संकेत ऊदबिलाव ग्रह के सल्फ्यूरिक एसिड से भरे बादलों में रहने वाले विचित्र रोगाणुओं हो सकते हैं।1989 बाद नासा ने शुक्र पर कुछ नहीं भेजा, हालांकि रूस, यूरोप और जापान ने जांच को भेज दिया है। क्लेमेंट्स ने कहा शायद 10% संभावना है यहा जीवन है,” लेकिन यह बहुत बड़ा होना चाहता है क्योंकि ये बहुत रोमांचक होगा।

दक्षिण अफ्रीका के गृह मंत्री पीटर डटन ने कहा सफेद किसानों को सताया जा रहा था,अफ्रीका में बहुत गंभीर स्थिति है। पिछले 12 महीनों में 400 श्वेत किसानों की हत्या की गई जांच में आया श्री एबॉट का दावा निराधार है। पिछले 12 महीनों के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका में पिछले 15 महीनों में 70 से कम किसानों की मौत हुई। जो बातये अकड़े से काम है

ABC Fact check articles

13 सालो बाद, दक्षिण फ्लोरिडा के एक शहर में सेगी पैन्ट्स सार्वजनिक स्थानों पर पहनने पर प्रतिबंद लगा दिया है। जो व्यक्ति द्वारा पहने गए इनरवेयर का खुलासा करती है। क्योकि सेगी पैन्ट्स कमर से कुछ नीचे होती है। लॉक सिटी आयोग ने बुधवार को 4 में 1 मतदान किया। संकेत, अध्याआदेश द्वारा लोगो को इसबात की जानकारी भी दी गयी है। साथ ही $500 फाइन भी लगाया गया है।

Snopes.com

स्लोवेनिया की एक अदालत ने 22 वर्षीय महिला को फर्जी बीमा दावा और जानबूझकर अपना हाथ काटने के लिए दो साल की जेल सजा सुनाई।उसे बीमा धोखाधड़ी के प्रयास का दोषी पाया गया। अदालत ने कहा करीब एक साल पहले उसने पांच बीमा कंपनियों में रजिस्टर किआ, उसके प्रेमी और पिता को 3 साल और 1 साल की सजा सुनाई गयी। महिला ने उसके ऊपर लगाए आरोपों का खंडन किया 

Snopes.com

फेसबुक पर एक पोस्ट में दावा है कि क्रोगर ने अपने कर्मचारियों को अमेरिकी ध्वज के साथ सजे फेस मास्क पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था , लेकिन अपने कर्मचारियों को ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के समर्थन में मास्क पहनने की अनुमति दी है असल में इस दावे का कोई आधार नहीं है। Kroger ने स्पष्ट रूप से BLM मास्क पहनने से कर्मचारियों को प्रतिबंधित करने की कई कहानियाँ हैं।

Snopes.com