Snopes.com

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंच और उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति अभियान में कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की। इसी दौरान पेंस के चेहरे पर मक्खी बैठती है जिसकी पिक्चर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है। पेंस के साथ जो हुआ वह नया नहीं है। बल्कि बराक ओबामा की तस्वीर भी है जिसमें उनके चेहरे पर एक मक्खी बैठी दिख रही है।

 

 

 

 

 

 

Snopes.com

ट्वीटर पर अपलोड किए गए एक वीडियो में उपयोगकर्ता जेम्स रिले ने वाल्टर रीड अस्पताल में राष्ट्रपति ट्रम्प (trump) के लिए प्रार्थना करते हुए बाइकर्स का दावा किया है, जांच में सामने आया वीडियो वास्तव में 29 अगस्त, 2020 को दक्षिण अफ्रीका में हुई एक घटना को प्रदर्शित करता है। यह सच नहीं है वीडियो का वाल्टर रीड अस्पताल में राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए प्रार्थना करते हुए बाइकर्स से समबन्ध नहीं है।

Lead Stories

5 अक्टूबर को एक पोस्ट शेयर की गयी जिसमे एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने पोस्ट किया कि नए मेडिकल रिकॉर्ड से पता चलता है कि जांच में (donald trump) ट्रम्प का वजन 322 पाउंड था। ट्रम्प टीम ने विभिन्न उपचारों पर चर्चा की, जो ट्रम्प को दिए थे, जैसे रेमेडिसविर, डेक्सामेथासोन, टीम ने राष्ट्रपति के सटीक वजन का खुलासा या मेडिकल रिकॉर्ड को जारी नहीं किया। ट्रम्प का असल वजन 244 पाउंड है

Snopes.com

विपक्षी नेता (Australian politician) बिल शॉर्टन ने वेतन वृद्धि के वादों को श्रम की चुनावी रणनीति का एक प्रमुख मुद्दा बना दिया है। उन्होंने पहले नेताओं की बहस के दौरान कहा की चाइल्डकैअर 28 प्रतिशत, डॉक्टर को 20 प्रतिशत तक, विशेषज्ञ 40 प्रतिशत, आपकी मजदूरी (wages) को छोड़कर सब बढ़ रहा है, फैक्ट्स के अनुसार ये कहना पूरी तरह ठीक नहीं होगा। मजदूरी औसतन कीमतों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।

ABC Fact check articles

सोशल मीडिया पर कुछ लेखो द्वारा दावा किया गया, क्रिस क्रिस्टी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को सलाह दी कि जो 2020 के राष्ट्रपति की बहस के दौरान जो बिडेन को हकलाने (stutter) के लिए उकसाने का प्रयास करें। पोस्टों को व्यापक रूप से 3 अक्टूबर के बाद साझा किया गया, इस विषय में एक वॉशिंगटन पोस्ट वर्णन अनाम स्रोतों से आया है, पर ऐसे स्रोत नहीं मिले जिनसे साबित हो सके।

Snopes.com

ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया की चीनीयों द्वारा क्लोन किया गया पहला डायनासोर (dinosaur)। वीडियो में एक व्यक्ति जानवर को पकड़े खड़ा है। वीडियो को अन्य अकाउंटस पर भी शेयर किया गया है। फैक्ट चेक में सामने आया की शेयर किया जा रहे वीडियो में डायनासोर नहीं है। असल में यह जुरासिक वर्ल्ड मूवी प्रदर्शनी के लिए बनाया गया एक जीवित कठपुतली है जो चीन के चेंगदू,में हुई थी।

Lead Stories

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को मिलिटरी अस्पताल से बाहर आये, जहाँ उन्हें तीन दिनों से COVID -19 से संक्रमित होने के बाद उनकी देखभाल के लिए रखा गया था। सोमवार को मास्क पहनकर वे अस्पताल से बाहर आये व शॉर्ट हाउस की हेलिकॉप्टर फ्लाइट से व्हाइट हाउस के लिए वापस चले गए। जहाँ राष्ट्रपति की डॉक्टरों और नर्सों की एक टीम द्वारा 24/7 के लिए उनकी (trump) देखभाल की जाएगी।

Snopes.com

सोशल मीडिया पर ट्रम्प द्वारा दावा किया गया की हिलेरी क्लिंटन ने अवैध रूप से FBI निदेशक की पत्नी के राजनीतिक अभियान में $ 700,000 का दान दिया था। जो एक निजी ईमेल सर्वर के उपयोग की जांच की देखरेख कर रही थी।असल में उनकी पत्नी का अभियान पहले ही समाप्त हो गया था, इसलिए मैककेबे को पैसे देने से हिलेरी क्लिंटन की मदद नहीं हुई होगी। दावा गलत है।
Snopes.com

सोशल मीडिया पर दावा किया गया की उत्तरी आयरलैंड (ireland) में सितंबर के सप्ताह के दौरान आत्महत्या से 33 लोगों की मौत हो गई। जांच में दावे का समर्थन करने वाले आधिकारिक आंकड़े या सबूत नहीं मिले हैं कि उत्तरी आयरलैंड या आस पास के इलाके में सितंबर 2020 के पहले सप्ताह के दौरान 33 लोगों की मौत हो गई। कोरोनाकाल में होने वाली आत्महत्या मृत्यु का अकड़ा अभी उजागर नहीं है।

FactCheckNI

सितम्बर 2020, वेबसाइट Obama Watcher ने एक आर्टिकल पब्लिश किया जिसमे दावा है की पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा “कानूनी रूप से, एक महाभियोगित राष्ट्रपति न्यायाधीशों की नियुक्ति नहीं कर सकता है। इसे काफी शेयर किया गया। फैक्ट चेक में आया ये असली घटना का वर्णन नहीं करता है। दावे ने वामपंथी ट्विटर उपयोगकर्ताओं को गलत जानकारी दी है। जिन्होने इसे इन गलत दावों के साथ शेयर भी किया है

Snopes.com

शुकरवार सुबह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने कोविद-19 पॉजिटिव (covid positive)परिक्षण किया, शुरआत में राष्ट्रपति द्वारा कई बार कोविद को लेकर मास्क पहनना आदि प्रीकॉशन्स नहीं लिए गए , हलाकि टेस्ट के पश्चात् राष्ट्रपति को मिलिटरी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। वही रेनर ने कहा “मुझे उम्मीद है कि राष्ट्रपति शायद ठीक हो जाएंगे, उनके पास कुछ बुरा होने का जोखिम भरा जोखिम नहीं है।

The Dispatch

सोशल मीडिया पर दावा किया गया। क्लिंटन, ब्रैड पार्स्केल (राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व अभियान प्रबंधक), के घर की घटना में शामिल थे। पुलिस रिपोर्ट में domestic dispute का वर्णन किया गया है, जिसके दौरान पार्सले ने आत्महत्या की धमकी दी थी। रिपोर्ट में केवल दो लोगों के घर में होने का वर्णन है। जो ब्रैड और कैंडिस पार्सले थे। इसमें क्लिंटन या किसी और का कोई जिक्र नहीं है।

FactCheck.org

सितंबर 2020,अमेरिकी कृषि विभाग ने लाखों वित्त पोषित सहायता पेटी वितरित की, जिसमें (white house letter) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एक पत्र भी शामिल था जो उनके वितरण के लिए उनके प्रशासन को इस बात का श्रेय और कोविद जानकारी दे रहा था। अक्षरों के अंग्रेजी और स्पेनिश दोनों संस्करणों को बक्से में शामिल किया गया था, जांच में इस बात की पुष्टि हुई की अमेरिका कृषि विभाग पोषित सहायता पेटी बाटी गयी थी

trump funraising emails अकाउंट से ट्वीट किया गया जिसमे ट्रम्प अभियान ने एक फंडरेज़र ईमेल भेजा, जिसमें समर्थकों को 421 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए कहा जा रहा है, ताकि राष्ट्रपति को COVID19 से उबरने में मदद मिल सके। फैक्टचेक में ट्वीट गलत निकला। RNC और ट्रम्प अभियान ने भी पुष्टि की है कि यह ईमेल उनके द्वारा नहीं किया गया। आरएनसी प्रवक्ता मंडी मेरिट ने भी इसे नकली बताया।

Snopes.com

गुरुवार को फॉक्स न्यूज, हैनिटी के साथ एक साक्षात्कार में, ट्रम्प ने कहा कि वह एक COVID-19 परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा था। राष्ट्रपति donald trump और मेलानिया ट्रम्प ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, राष्ट्रपति ने शुक्रवार सुबह ट्वीट किया। व्हाइट हाउस द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही घंटों बाद ट्रम्प का सकारात्मक परीक्षण हुआ, ट्रम्प ने ट्वीट किया , @FLOTUS, मैंने COVID सकारात्मक परीक्षण किया।

Snopes.com

मिनेसोटा के फोटो जर्नलिस्ट पर राष्ट्रपति ट्रम्प (trump) समर्थक द्वारा हमला किया गया था, जिन्होंने Duluth में राष्ट्रपति रैली के पास रिपोर्टर के हाथों से सेलफोन छीना था। इस विषय में DFL पार्टी अध्यक्ष केन मार्टिन ने कहा राजनीतिक हिंसा किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं है। राजनीतिक अभियान शांतिपूर्ण रहे, मीडिया सदस्यों से सम्मान से व्यवहार करें। लुईस ने कहा, प्रेस स्वतंत्रता संविधान द्वारा संरक्षित है, जिसका सम्मान आवश्यकता है।

Snopes.com

दावा है 29 सितंबर, 2020 राष्ट्रपति बहस के दौरान, अमेरिकी (donald trump) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सफेद वर्चस्ववादियों की निंदा करने के लिए इनकार कर दिया, असल में बहस के दौरान, ट्रम्प ने ऐसा नहीं किया। ट्रम्प ने मौखिक रूप से स्पष्ट नहीं किया था कि वह श्वेत वर्चस्ववादियों की निंदा के लिए तैयार नहीं थे, या नहीं करेंगे, और वास्तव में कहा निश्चित रूप से, मैं करने के लिए तैयार हूं।


Snopes.com

बीमारियों के नाम (disease name) 2015 तक, आमतौर पर क्षेत्र या स्थान के नाम पर होते थे, जहां जन्म हुआ था। जैसे इबोला, हेंड्रा एंड मर्स इत्यादि। कोरोनावायरस व COVID-19 का संक्षिप्त नाम – “CO” (कोरोना), “VI” (वायरस), “D” (रोग) और “19” (2019) रखा गया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के अनुसार ऐसा नाम ढूंढा जाता है, जो भौगोलिक स्थान, किसी जानवर, किसी व्यक्ति या लोगों के समूह और बीमारी से संबंधित नहीं है।

ABC Fact check articles

सोशल मीडिया पर फ्लोरिडा सरकार के द्वारा राज्य को फिर से खोलने को लेकर कुछ post शेयर किये गए। पोस्ट ने सुझाव दिया कि आदेश का मतलब है फ्लोरिडा में mask की आवश्यकता नहीं है रेस्तरां, बार, अन्य व्यवसाय पूरी क्षमता से खुले हैं।असल में फ्लोरिडा सरकार ने चरण 3 में कुछ  और व्यवसाय को खोलने की आजादी दी है जिसके साथ मास्क पेहनंना व नियमो का पालन जरुरी होगा।

The Dispatch

सोशल मीडिया पर दावा किया गया की पूर्व राष्ट्रपति बाइडेन ने राष्ट्रपति (donald trump) ट्रम्प के साथ बहस के दौरान अपने कपड़ो पर तार लगा रखा था। फैक्टचेक में दावे का समर्थन करने वाला सबूत नहीं मिला, कैमरे में कैद किए वीडियो, वक्त “तार” एक शर्ट क्रीज था। शेयर क्लिप उसकी एक कट भाग दिखाती है। यह सच नहीं है कि जो बाइडेन 29 नवंबर, 2020 बहस के दौरान तार पहना था


Lead Stories