TB,is a viral disease, effect lungs. Central minister Harshvardhan said Tuberculosis have been in existence since time immemorial, remain a major global health problem. Despite the progress made over the last decade, TB remains the leading infectious killer disease worldwide. He pointed that poverty is the major reason of TB, to address this Government is providing help to them since 2018. WHO:every year 10 million people infect from TB.

HealthWire

मधुमेह वाले लोगों को बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण और हृदय रोगों के कम जोखिम के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना अति आवश्यक है। मांसपेशियों की गति महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। व्यायाम से एक स्वस्थ दिल, बेहतर वजन नियंत्रण और तनाव प्रबंधन भी होता है। व्यायाम टाइप2 मधुमेह के लिए बहुत अच्छा है, यह मधुमेह रोगियों के भावनात्मक भलाई बढ़ाने में मददगार है

HealthWire

उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सीओवीआईडी ​​रोगियों की बेहतर ट्रैकिंग हेतु रविवार को नया कोविद -19 ऐप शुरू किया। लॉन्चइवेंट में सीएम योगी ने कहा पुरानी ट्रैकिंग प्रक्रिया में कई समस्याएं शामिल थीं। सकारात्मक मामलों पर उचित जांच की आवश्यकता है, इसकी सहायता से रोगियों को समय मदद पहुचायी जा सकेगी। एप्लिकेशन लोगों के लिए चीज़े आसान बना देगा जो संपर्क ट्रेसिंग में समस्याओं सामना कररहे थे।

HealthWire

शोध से सिद्ध हुआ जूते कोरोना संक्रमण को बढ़ा सकते है। वायरस इनसे घर में प्रवेश कर सकता है और संक्रमित कर सकता है।जूते हमारे स्वभाव के कारण हमारे कपड़ों से अधिक गंदे होते हैं इसलिए :

  • घर में प्रवेश करते जूते निकालना।
  •  जूते पानी धोया जाना चाहिए
  •  जागरूकता फैलाना 
  • घर पर बच्चे या शिशु गलती से इसे न छूएं।
  • दरवाजे पर चप्पल की जोड़ी रखें।
  • जूते कीटाणुनाशक मशीनें उपयोग करे 
    HealthWire

डब्ल्यूएचओ के अनुसार,स्वास्थ्य कार्यकर्ता देशों के हिस्से में 3% से कम आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं, शारीरिक जोखिमों अलावा, महामारी ने स्वास्थ्य कर्मियों में तनाव को भी बढ़ाया है इनमे 3 में1 कोविद19 में अनिद्रा का सामना करते है। रिपोर्ट्स के अनुसार डॉक्टर,नर्स, स्वास्थकर्मियो ने देखभाल करते हुई अपनी जाने गवा दी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र में, IMA ने उनसे डॉक्टरों,उनके परिवारों केलिए देखभाल सुनिश्चित का अनुरोध किया।


HealthWire

संदिग्ध मौत कारण निर्धारण हेतु विसरा रिपोर्ट तैयार होती है,इसमें आंतरिक अंगों,छाती, पेट,श्रोणि के भीतर परीक्षण होता है।विसेरा परीक्षण विषाक्तता-दहेज हत्या मामले में संदिग्धों अधीन हैं।इसके नमूने रासायनिक परीक्षण के लिए एकत्र किए जाते हैं, ये पोस्टमॉर्टम के 15 दिनों भीतर किया जाना चाहिए फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्रीज़ को रक्त, वीर्य,दाग और अन्य की रिपोर्ट प्रदान करके ऐसी किसी भी अपराध जांच में वैज्ञानिक सहायता प्रदान करने केलिए कहा जाता है।

HealthWire

मोटापा एक बीमारी समान है मोटापे से अनेको रोग होते है मोटे लोगों में वायरल बीमारियों, COVID-19 लक्षणों से पीड़ित होने की संभावना 70% अधिक है। जरुरी है स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करे, शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करे, जैसे नियमित व्यायाम करना, आदि। खाने प्रतिकूल आदतें,बेवजह काम के घंटों,अत्यधिक स्क्रीन टाइम इसे और बिगड़ सकते है , माहमारी में मोटेलोगो का स्वस्थ जीवन शैली अपनाना अति आवश्यक है


HealthWire

3000 से अधिक, उत्तर-पश्चिमी चीन में एक बैक्टीरियल संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण अधिकारियों ने रिपोर्ट किया। चीन में एक ही समय में विभिन्न संक्रमण लीक हुए है।लान्चो स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, गांसु प्रांत राजधानी में संक्रमण हुआ, उन्होंने घोषणा की 3,245 लोगों ब्रुसेलोसिस संक्रमित थे जो जानवरों से होती है।जटिल ब्रूसेलोसिस छह सप्ताह तक एंटीबायोटिक लेने आवश्यकता होती है। गंभीर में मस्तिष्क की परत में सूजन हो सकती है।

HealthWire

भारत में विटामिनD की कमी महिलाओं में बढ़ी है, कमी से ऑटोइम्यून रोग, हृदय रोग, कैंसर रोग में जोखिम बढ़ जाते है। इसका कारण अपर्याप्त धूप, खाद्य पदार्थो में कमी हो सकते है इसकी कमी से रिकेट्स, ऑस्टियोमलेशिया आदि बीमारिया होने की संभावना रहती है। खाद्य पदार्थ में विटामिनD का अच्छा स्रोत वसायुक्त मछली, मशरूम, संतरे रस,पौधे के दूध आदि है, कमी होने पर इन्हे ले,व डॉकटर से सलाह ले।


HealthWire

वायु प्रदूषण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है इससे मृत्यु दर बढ़ी है श्वसन स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वायु आवश्यक है। कोविद19 लोकडाउन में वायु में कुछ हार्मफुल गैसेस में कमी भी दर्ज हुई, अध्यन के अनुसार दुनिया का लगभग 91% उन क्षेत्रों में रहता है जहां वायु की गुणवत्ता हीन है। लेकिन बेहतर वायु गुणवत्ता covid19महामारी लड़ने में मदद कर सकता है। क्योकि ये हवा से फैलने वाला रोग है।

बैंगलुरु स्थित स्टार्टअप कंपनी ने इनवेंटो रोबोटिक्स को बनाया, रोबोट प्रकाश में 2017 में PM से बातचीत करते हुए आया COVID अस्पतालों ने अलगाव वार्डों में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया, ताकि संक्रमण प्रसार रोका जा सके। ये मरीजों को प्रियजनों अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारियों से बातचीत करने में मदद करती है रोबोट लागत 10 लाख है डॉक्टरों के अनुसार, यह महान विकास है,परामर्शों में भी काफी उपयोगी है,

HealthWire

उम्र बढ़ना प्राकर्तिक है जिसे बदला नहीं जा सकता। त्वचा को स्वस्थ जीवंत बनाये इन तरीको को अपनाये;
1 अत्यधिक सूरज संपर्क में न आये, बाहर जाने पर सनस्क्रीम लगाए
2. धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन न करे।
3. तनाव को दूर करे ये उम्र से पहले त्वचा को बूढ़ा बनाता है
4 पोस्टिक आहार ले। फ़ास्ट फ़ूड व अधिक मीठा न खाये
5. अच्छी नींद ले, मेकअप हटाकर सोये।

HealthWire

किसी भी बीमारी में पुरुषों और महिलाओं में, अध्ययन के अनुसार अंतर दीखता हैं।अध्ययन शोधकर्ताओं ने पाया मादाओं में भड़काऊ सेल उच्च भंडार होता है जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए सिस्टम में जारी होते हैं। यह भी एक कारण हो सकता है कि यह महिलाओं को कोविद19 संक्रमणों से बचा सकता है।दूसरी ओर, हम जानते हैं कि अध्ययनों ने COVID में महिलाओं की तुलना में पुरुष उच्च मृत्यु दर है

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ट्वीट किया, “कल, मैं कमजोर महसूस कररहा था  डॉक्टर से सलाह ली। चेकअप ,कोविद -19 पॉजिटिव परीक्षण किया । मैंने खुद को अलग करलिया है जो संपर्क में आए हैं परीक्षण करवाए

कुछ मंत्रियों की सूची जिन्होंने कोविद -19 सकारात्मक परीक्षण किया

  • दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
  •  गृह मंत्री अमित शाह
  • मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
  • दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
  • उत्तरप्रदेश जलशक्ति मंत्री महेंद्

HealthWire

उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू ने कहा आयुर्वेद ऐसे परिदृश्य में विशेष रूप से प्रासंगिक हो जाता है। उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने, स्वस्थ भोजन खाने की सलाह दी आयुर्वेद प्राकृतिक उपचार हमारी प्रतिरक्षा का निर्माण करके वायरस से लड़ने में हमारी मदद कर सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय:

  • सुबह च्यवनप्राश 10gm लें।
  • तुलसी, दालचीनी,कालीमिर्च, गिलोय, शुंठी ,मुनक्का, हर्बल चाय  पिएं।
  •  हल्दी दूध पिएं
  • पूरे दिन गर्म पानी पिएं।
  •  प्राणायाम और ध्यान, अभ्यास करे।
HealthWire

कोविद -19 से हृदय बीमारियों के मरीज नियमित चेकउप के लिए अस्पताल दौरे स्थगित कररहे हैं। लॉकडाउन दौरान दिल का दौरा पड़ने वाले रोगियों स्व-दवा कमी हुई। वही घरपर कार्डियक अरेस्ट मौतों में वृद्धि हुई शायद कारण चिकित्सा देरी है।  इससाल हृदय संबंधी बीमारियों स्वैच्छिक रूप से गिरावट देखी है तीव्र दिल के दौरे मामलों में, लगभग 3% रोगी हृदय में टूटना से पीड़ित हैं जिसका कारण चिकत्सक देरी है।

HealthWire

कोरोनावायरस का प्रसार पिछले दिनों में तेज हो गया है, नए संक्रमण तेजी से बढ़े। भारत का कोविद -19 50 लाख का आंकड़ा पार कर गया है।  पिछले सप्ताह एक दिन में 97,570 मामलों के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया है। 3 मिलियन से 4 मिलियन मामलों जाने में 13 दिन लगे। लॉकडॉन से कोविद19 को नियंत्रित किया जा सका।  भारत में प्रति मिलियन मामले 3,573 हैं, जबकि वैश्विक 3,704 है।

HealthWire

25 वर्षीय डॉ विकास सोलंकी इंटर्नशिप पूरी कर कोरोना संक्रमित हुए, एम्स इलाज के बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका। वायरस ने उनके अग्न्याशय पर हमला किया। वे 1.5 महीने वेंटिलेटर पर रहे। आईएमए द्वारा एकत्र नवीनतम आंकड़ों के अनुसार,राष्ट्र ने 196 डॉक्टरों को खो दिया है। (अनऑफिसलय) सरकारी आंकड़ों के अनुसार 87,000 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो गए थे, इनमे 573 कोविद -19 की वजह से जान गंवा चुके है।

HealthWire

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल नेदरभंगा, बिहार में नए AIIMS की स्थापना को मंजूरी दी है। इसे PM स्वास्थ्य सुरक्षा योजना  के तहत स्थापित किया जाएगा। कुल लागत 1264 करोड़ रुपये होगी और 48 महीनों में पूरा होने की संभावना है। नई एम्स में 100 एमबीबीएस सीटें और 60 बीएससी नर्सिंग सीटें होंगी। 15-20 स्पेशियलिटी विभाग व 750 बेड होंगे। इससे रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे।

ली-मेंग यान ने दावा किया है कि कोरोनोवायरस वुहान में सरकारी-नियंत्रित प्रयोगशाला में बनाया गया था, ब्रिटिश टॉक शो साक्षात्कार में उन्होंने वुहान में “नए निमोनिया” की जांच के दौरान कोरोनावायरस के बारे खोज की। वैज्ञानिक प्रमाण पर उनने दो रिपोर्ट की बात की कहा यह लोगों को सभी सबूत बताएगा। लेकिन चीन दुनिया को सही समय पर सच्चाई बतादेता , शायद घातक वायरस का प्रकोप नियंत्रित हो सकता था।

HealthWire