ग्रीन टी (green tea) हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा पेय माना जाता है। दुनिया भर में बहुत से लोग हर दिन ग्रीन टी पीते हैं ताकि उनकी कमर के आसपास का वजन कम हो सके। ग्रीन टी सालों से अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, लेकिन इस पेय के साइड इफेक्ट्स भी है। जैसे ;

  • कैफीन की अधिकता
  • एसिडिटी
  • शरीर में पानी की कमी
  • खनिज की कमी
  • रक्तचाप, स्ट्रोक का खतरा

HealthWire

दुनिया की 5 अजीब बीमारियाँ (disease) ;

  • कोटर्ड भ्रम -यह मानसिक विकार है जिसमें व्यक्ति खुद को मरा मानता है
  • एन्सेफलाइटिस लेथार्जिक -यह सुस्ती व अजीब न्यूरोपैसाइट्रिक व्यवहार है।
  • एलिस वंडरलैंड सिंड्रोम -जिसमें लोग महसूस करते हैं कि वे सिकुड़ या विस्तार कर रहे हैं।
  • कपग्रास -मनोवैज्ञानिक स्थिति है रोगी को विश्वास होता, वे किसी को जानते हैं
  • एक्सप्लोडिंग हेड सिंड्रोम -इसमें व्यक्ति सिर में दुर्घटनाओं के तेज आवाज महसूस करता है।

HealthWire

unproper sleep अनिद्रा एक नींद विकार है जिसमें व्यक्ति को सोने में दिक्कते आती है। अध्ययनों के अनुसार अपर्याप्त नींद हृदय रोग, मधुमेह, बीमारियों के जोखिम बढाती है। इन नींद विकार से बचने के लिए आप निम्नलिखित उपाय अपनाकर पर्याप्त नींद प्राप्त कर सकते है

  • हल्का डिनर करें
  • बहुत अधिक शराब से बचें
  • कैफीन छोड़ने की कोशिश करें
  • सुखदायक पेय और बहुत सारा पानी पिएं
  • फाइबर युक्त स्वस्थ स्नैक ही खाएं

HealthWire

corona test के लिए किये जाने वाला स्वाब टेस्ट थोड़ा असहज है। कई लोगो को महसूस हुआ, उनके मस्तिष्क को ओवरसाइज़ किए गए सूती कली से छेदा जा रहा है। एक खबर के अनुसार 40 वर्षीय महिला ने इसके कारण दिक्कतों का सामने किया, हलाकि जांच में साबित हुआ उन्हें ये दोष पहले से था। डॉ के अनुसार वायरस नमूने का अच्छा स्थान नाक का पिछला हिस्सा है, जो असुविधाजनक हो सकता है

HealthWire

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका (2,07,808) और ब्राजील (1,44,680) में covid 19 मृत्यु आकड़ो के बाद 1,00,800 के साथ तीसरे नंबर पर आ गया है। व दुनिया का तीसरा देश है जिसने कोरोनोवायरस के कारण 1 लाख से अधिक मौतें दर्ज की हैं। राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 64 लाख से अधिक हो गई है, देश में लगभग 9,42,217 सक्रिय COVID19 मामले हैं,

HealthWire

एक अध्ययन से पता चलता है कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने से टाइप 2 diabetes वाले लोगों में सोचने, सीखने, याद रखने की क्षमता में सुधार करती है, मधुमेह के बुरे प्रभावों से बचने हेतु रक्तशर्करा नियंत्रण महत्वपूर्ण है। शोध में  1,100 प्रतिभागियों की जांच की गई। शोधदल ने पाया ब्लडशुगर स्तर कम करने से परीक्षण स्कोर में सुधार हुआ। टाइप 2 मधुमेह अल्जाइमर सहित कई जोखिम दोगुना करती है

HealthWire

कोरोनावायरस ने सबको मास्क पहनने के लिए मजबूर किया है। कुछ रिपोर्टें के अनुसार mask पहनने से कोरोना कार्बन डाइऑक्साइड द्वारा फैलता है। हालांकि, नए शोध इनका खंडन करते हैं। एनल्स ऑफ द अमेरिकन थोरैसिक ने साबित कर दिया कि दावे झूठे हैं। वही डॉक्टर्स का सुझाव है फेफड़ो के रोगी को मास्क कई बार समस्या उतपन्न करता है। ऐसे में वो इसे किसी के न होने पर हटा सकते है

HealthWire

कोविद19 वैक्सीन के विषय में संरक्षणवादी चेतावनी दे रहे हैं ये शार्क (sharks) आबादी को कम कर सकती है। वैक्सीन के लिए शार्क स्क्वालेन, प्राकृतिक तेल का उपयोग होता है, जो शार्क के लीवर में मौजूद होता है। यकृत तेल के लिए लगभग 2.5 लाख शार्क को मारना होगा। यह शार्क की आबादी को कम कर सकती है। शार्क मित्र अनुमान है, US आपूर्ति हेतु 21,000 से अधिक शार्क को मरना होगा।

HealthWire

ओस्टियोमी सर्जरी (surgery) के बाद सामना करने के लिए उचित स्वास्थ्य सुविधाओं आवश्यकता है। रोगी कम आत्मसम्मान, सूजन, कपड़े, गंध के बारे में चिंता के लिए थैली के उपयोग के आसपास के कलंक को दूर करने की कोशिश करते है। रंध्र थैली रोगी से जुडी रहती है। डिजिटलीकरण, वेब ऐप, फोन ऐप कनेक्टेड इकोसिस्टम मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। ये जोड़ने का अनूठा मंच है। व जागरूकता बढ़ाने में सहायक हैं।

HealthWire

फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी अध्ययन के अनुसार वैज्ञानिकों ने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से फिनलैंड के 4 हजार लोगों के (dreams) ड्रीम विश्लेषण किया, शोधकर्ताओं ने लोगों की नींद, तनाव आंकड़ों को देखा। उनमें अधिकांश ने महामारी के दौरान अपनी चिंता, अवसाद के बारे में बताया। लोग जब सबसे अधिक तनाव में रहते हैं वे अधिक महामारी-विशिष्ट सपने देखते हैं। 33 ड्रीम ग्रुपो की स्कैंनिंग में 20 ग्रुप्स ने बुरे प्रभाव का उल्लेख किया।

HealthWire

मंत्रालय ने  15 अक्टूबर से (movie theater) सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की आज़ादी दी हैं इनकी बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत तक होंगी, जिसके लिए मंत्रालय एसओपी जारी करेगा।

दर्शक सुरखा हेतु योजना;

  • स्क्रीनिंग अनिवार्य हो।
  • मूवी टिकट, खाद्य पदार्थ बिक्री ऑनलाइन की जाएगी।
  • सिनेमाघरों की गहरी सफाई।
  • सैनिटाइज़र, प्लास्टिक के दस्ताने, और कचरा डिब्बे सभी सिनेमा हॉलों में उपलब्ध होंगे।
  • सभी सोशल डिस्टन्सिंग अपनाये
  • आरोग्य सेतु ऐप निगरानी हेतु।

HealthWire

NIAID के शोधकर्ताओं द्वारा सह-विकसित खोजी covid 19 vaccine चरण 1 परिकक्षण पूरा किया गया, व पुराने वयस्कों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया अच्छी देखी गयी। एनआईएआईडी शोधकर्ताओं के अनुसार, बड़े वयस्क कोविद -19 की जटिलताओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।  शोध में पाया गया, वृद्धावस्था समूह में वैक्सीन को अच्छे से सहन किया, शोधकर्ताओं ने कहा दीर्घकालिक प्रभावों के लिए दूसरे टीकाकरण के बाद एक वर्ष तक अध्ययन जारी रहेगा।

HealthWire

स्क्रीन पर काम के कारण आँखो की थकान आम बात है, जिससे (eye problems)जलन, सूजन आदि समस्याएं होती है। कुछ आसान टिप्स को अपनाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है ;

  • अंतराल पर अपनी आँखों को पानी से धोने की कोशिश करें।
  •  उचित नींद की आदत को बनाए रखने की कोशिश करें। 
  •  गुलाब जल का उपयोग करने की कोशिश करें। 
  •  सोते समय आंखों पर मास्क लगाएं।
  • अधिक परेशानी में बाम उपयोग करे 

HealthWire

फार्मास्युटिकल उत्पादों तक पहुंचने के लिए कीमतें बड़ी बाधाओं में से एक हो सकती हैं। (medicines rate) दवाओं की उच्च कीमतें  रोगियों को चुनौती दे रही हैं, दवा की कीमतों के प्रबंधन पर देशों के लिए एक नई WHO गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमे दस मूल्य निर्धारण नीति शामिल हैं। दिशानिर्देश में हितधारकों के साथ दवा उत्पादों की शुद्ध लेनदेन की कीमतों को साझा करना, आपूर्ति और वितरण श्रृंखला शामिल है।

HealthWire

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने ‘COVID 19 उद्योग सुरक्षित कार्यस्थल दिशानिर्देश’ पर पुस्तिका जारी की। क्योंकि देश आर्थिक गतिविधियों को खोलने की ओर बढ़ रहा है। इसमें सभी महत्वपूर्ण उपाय कार्य बिंदुओं के रूप में तैयार किया गया, जैसे कार्यस्थल पर, बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, और कार्यस्थल के बार-बार स्वच्छता को नियंत्रित करने के उपायों है। डॉ हर्ष वर्धन ने दिशानिर्देशो को पालन करने का आग्रह किया।

HealthWire

 

हृदय रोग आम हो गया है। हृदय रोग कारणों में एक रक्त में उच्च cholesterol का स्तर है। कोलेस्ट्रॉल, रक्त के मुक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है। हृदय रोग दो प्रकार के है LDL और HDL.दोनों शरीर को नुकसान पहुंचते है इसलिए समय से केलोस्ट्रोल जांच आवश्यक है। सभी वयस्कों को 20 साल और अधिक उम्र के प्रत्येक 4-6 वर्षों में हृदय रोग के लिए कोलेस्ट्रॉल को मापा जाना चाहिए।

HealthWire 

दुनियाभर में (coronavirus deaths) कोरोनॉयरस से मौत ने मंगलवार को 1 मिलियन का अकड़ा पूरा किया, ये 2004 के भूकंप मारे लोगों से चार गुना से अधिक है। हरदिन औसतन 5,000 मौतें होती हैं। अमेरिका मौतो में शीर्ष पर है वही ब्राजील दूसरे नंबर है। भारत में वायरस ने 95,000 से अधिक लोगों की जान ली है। भारत में प्रति मिलियन जनसंख्या मे कोरोनोवायरस मामलों और मृत्यु दर दुनिया में कम है।

HealthWire

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बारे में शोध किये जा रहे है। डब्ल्यूएचओ के 200 से अधिक वैज्ञानिकों के शोध से प्रमाणित हुआ कोरोनोवायरस हवाई था। वही CCMB के वैज्ञानिको द्वारा इस विषय में जांच शुरू कर दी गयी है की वायरस हवा में कितनी देर तक रह सकता है, CCMB निर्देशक राकेश मिश्रा ने कहा कि शोध स्वास्थ्य कर्मचारियों की मदद करने के उद्देश्य से किया गया है।

HealthWire coronavirus new research

16 जुलाई के बाद, कोविद मौतों की अधिक संख्या दर्ज हो रही है, विशेषज्ञों का कहना है बाहरी मरीज़ों को बहुत बीमार अवस्था में दिल्ली लाया जा रहा है, जिनका स्वास्थ्य बहुत बिगड़ा होता है, ये कोविद -19 मृत्यु के उच्च संख्या के पीछे कारकों में शामिल हो सकता हैं।, वही डॉक्टरों के निष्कर्ष के अनुसार 60 वर्ष की आयु के रोगियों की कोविद के कारण अधिक मौतों हुई है।

HealthWire covid deaths in delhi

वैक्सीन सफलता में सबसे महत्वपूर्ण वायरस निष्क्रिय प्रक्रिया व सेम्पल इकट्ठा करना है। करोलिंस्का इंस्टीट्यूट, शोधकर्ताओं ब्योर्न के अनुसार स्वीडन में संकट के बिंदु पर पहुंचने से पहले ही आसानी से उपलब्ध परीक्षण पद्धति विकसित करने के मुद्दे पर काम करना शुरू कर दिया। जो अप्रैल अंत तक तैयार हो चूका था, ये तरीकों को सरल,तेजी से परीक्षण, संचरण दर कम करने ,देखभाल को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

HealthWire sweden coronavirus new method