सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से शेयर हो रही है। पोस्ट में दावा है कि, सरकार द्वारा देश के प्रत्येक छात्र को मदद करने करने के 10GB Internet speed डेटा प्रदान किया जा रहा है ताकि वे महामारी के बीच अध्ययन कर सकें और अपनी परीक्षा दे सकें। पीआईबी फैक्ट चेक ने जब खबर की पड़ताल की तो सामने आया, सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है जिसमे छात्रों को इंटरनेट दिया जायेगा। ये दावा फर्जी है।

Source link : hindi.latestly.com

YouTube पर एक वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार (pm yojna) प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत सभी के खातों में प्रति माह 3000 रुपए की नगद राशि दे रही है. पीआईबी फैक्ट ने इसकी जांच की तो सामने आया कि केंद्र सरकार की तरफ से  मानधन योजना नाम से कोई योजना नहीं शुरू की गई, न ही किसी के खाते में  3000 रुपए डाले जा रहे है। 
Source link : hindi.latestly.com

 

सोशल मीडिया पर (India china) एक खबर शेयर की जा रहा है. एक ट्वीटर हैंडल ब्रेकिंग न्यूज के तौर कि भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू विमान सुखोई Su-30 फाइटर जेट को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) द्वारा तिब्बत में मार गिराने का दावा किया जा रहा है। पीआईबी फैक्ट चेक ने जब जांच की तो खबर गलत निकली। PIB बताया कि ऐसी घटना नहीं हुई है. यह दावा फर्जी है

Source link : hindi.latestly.com

एक सोशल मीडिया वायरल पोस्ट में दावा है (central government) केंद्र सरकार द्वारा DA कटौती की घोषणा वापस ले ली गई है व 1 जनवरी 2020 महंगाई भत्ता लागू होगा. वित्त मंत्रालय को लिखे अनुरोध पर हेडलाइन जोड़कर यह दावा किया गया है, PIB फैक्ट चेक में दावे को खारिज करते हुए गलत बताया है। अनुरोध पत्र मई 2020 में लिखा था. केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया

Source link : hindi.latestly.com

 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है. जिसमें एक वेबसाइट ने दावा किया है, (government policy) केंद्र सरकार प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत तहत गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को अपनी बेटियों की शादी के लिए 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता करेगी। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा जब इसकी जांच की गयी तो दावा नकली निकला। केंद्र सरकार द्वारा शेयर पोस्ट जेसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

Source link : hindi.latestly.com

 

सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा है कि,’कॉर्पोरेट मंत्रालय की वेबसाइट M&N प्लेटफार्म (जो छात्रों को पढाई में मदद करता है) national scholarship परीक्षा के माध्यम से 1 लाख की स्कॉलरशिप देने का दावा कर रही है. पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा खबर और वेबसाइट को फ़र्ज़ी बताया गया है । एमसीए ऐसी कोई स्कॉलरशिप देने के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित नहीं कर रहा है। शेयर की गयी खबर गलत है।

hindi.latestly.com 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है. पोस्ट में दावा किया है कि covid19 से मरने वालों के परिजन प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा का दावा कर सकते हैं. पीआईबी फैक्टचेक ने खबर को फर्जी बताया है। पीएमएसबीवाई और सीओवीआईडी ने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है जो कोविद से जुड़ी मौतों को कवर करती हो। शेयर खबर भ्रामक है।

hindi.latestly.com 

सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. जिसमे न्यूज़पेपर हेडलाइन शेयर करते हुए दावा है रेलवे ने 1.5 लाख पदों पर भर्ती केलिए 15 दिसंबर से आयोजित होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. PIB फैक्ट चेक ने वायरल खबर को फेक बताया है पी आई बी के अनुसार रेलवे की तरफ से ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है। वायरल खबर पूरी तरह फ़र्ज़ी है।

Source link : hindi.latestly.com

 

इन दिनों व्हाट्सअप पर एक मैसेज वायरल होता दिख रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना चलाई जा रही हैं, जिसमे एक फॉर्म भरकर आप इसका फायदा उठा सकते है। पीआईबी फैक्ट चेक में इस दावे को गलत बताया गया है , मैसेज में फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2019 है जो पुरानी, गलत है।

Source link : hindi.latestly.com

मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा दावा किया जा रहा है की शुक्रवार को रात में भारतीय सेनिको और पीपल लिबरेशन आर्मी (PLA) के बीच LAC (लाइन ऑफ़ आक्चुअल कंट्रोल ) के पास पेंगोंग में झड़प हुई है। पी आई बी फैक्ट चेक में खबर पूरी तरह गलत निकली।pib fact check में बतया गया की पेंगोंग में हालिया कोई झड़प नहीं हुई है। खबर को गलत दावों से शेयर किया गया है।

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1305153996777111553/photo/1

सोशल मीडिया पर न्यूज़ चैनल स्क्रीनशोर्ट शेयर करते हुए दावा किया है सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों में भर्ती बंद कर दी है। सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों में भर्तीयों को प्रतिबंधित कर दिया है। पी आई बी फैक्ट चेक में खबर की जांच हुई। PIB fact check ने इस खबर को पूरी तरह से गलत बताया है SSC, UPSC जैसी सरकारी एजेंसियों से भर्तियां सामान्य रूप से जारी रहेंगी।


PIB Fact Check

 सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की गयी इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे ने अपने नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को साल 2019-2020 में उत्पादकता लिंक्ड बोनस देने का फैसला किया है। .पी आई बी फैक्ट चेक की पड़ताल में किया गया दावा पूरी तरह से गलत बताया गया है। यह दावा फेक है. सरकार ने या भारतीय रेलवे ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।

Source link : hindi.latestly.com

भारत और चीन बीच लद्दाख में जंग जैसे हालात बने हैं इसबीच सोशल मीडिया पर खबर तेजी से वायरल हो रही है, दावा है कि पूर्वी लद्दाख में बढ़ते तनाव चलते अरुणाचल प्रदेश के तवांग में मैकमहोन लाइन के पास गांव को खाली कर दिया है. PIB फैक्ट चेक ने दावे की पड़ताल में यह दावा फेक बताया, सीमा के पास ग्रामीण अपने गांवों को खाली नहीं कर रहे हैं

Source link : hindi.latestly.com

एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, इस पोस्ट इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा सर्विस मैनेजर पोस्ट का अपॉइंटमेंट लेटर है  इस पर 24 अगस्त 2020 की तारीख लिखी हुई है.  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का लोगो भी है  पीआईबी फैक्ट चैक से सामने आया. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा ऐसा लेटर इश्यू नहीं किया है .PIB ने इस खबर को निराधार व फेक बताया है यह एक फेक लेटर है

Source link : hindi.latestly.com

व्हाट्सऐप पर शिक्षा मंत्री नाम पर मैसेज तेजी से फैल रहा है. मैसेज अनुसार 21 सितंबर से 9वीं से 12 स्कूल खोल दिए जाएंगे. यह भी कि 15 दिन बाद छठी से आठवीं के स्कूल भी खोल दिए जाएंगे. पोस्ट में अक्टूबर से कॉलेज शुरू की बात भी है. फैक्ट चेक से दावा गलत आया। पीआईबी ने पोस्ट की जांच की, शिक्षा मंत्री द्वारा ऐसा बयान नहीं दिया गया है.

Source link : hindi.latestly.com