Press enter to see results or esc to cancel.

COVID-19 संक्रमित शवों को समुद्र में फेंके जाने के ग़लत दावे से पुराना वीडियो शेयर Alt News

20 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसे शेयर हुए दावा किया जा रहा है कि मेक्सिको में हेलीकॉप्टर की मदद से कोरोना वायरस से संक्रमित शवों को समुद्र में फेंका जा रहा है. वीडियो को ट्विटर और फ़ेसबुक पर कुछ अरेबिक सोशल मीडिया यूज़र्स भी इसी दावे से शेयर कर रहे हैं.

इसी दावे से फ़ेसबुक पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 25 लाख से ज़्यादा बाद देखा और 34 हजार से ज़्यादा बाद शेयर किया जा चुका है.

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो की पड़ताल के लिए ऑफ़िशियल ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) पर कई रिक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का यांडेक्स पर रिर्वस इमेज सर्च करने से पता चला कि इसे 2018 में एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म Coub पर रशियन टेक्स्ट के साथ पोस्ट किया गया था. हमें रूस के एक ट्विटर यूज़र द्वारा 2018 में पोस्ट किया गया वीडियो भी मिला. जिन्होंने इसे ट्वीट करते हुए लिखा था, “mi 26 के साथ एथलीट: पैराट्रूपर्स का रिलीज.” [रशियन में असली मेसेज : from Выброска парашютистов – спортсменов с Ми-26.]

इसे एक क्लू की तरह इस्तेमाल करते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की वर्ड सर्च किया और हमें MI26 के पैराट्रूपर्स जंपिंग के कई वीडियोज़ मिले. 2018 में अपलोड किया गया एक वीडियो अभी वायरल हो रहे वीडियो से काफी हद तक मेल खाता है.

हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ इससे ज़्यादा इस वीडियो के बारे में पता नहीं लगा पाया है. लेकिन इतना तय है कि जो वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है वो हाल के कोरोना वायरस से जुड़ा हुआ तो नहीं ही हो सकता है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर “Donate Now” बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें