Press enter to see results or esc to cancel.

फैक्ट चेक: क्या हाईवे पर हुई इस जोरदार टक्कर का वीडियो भारत का है? – Fact check is the video of this fierce collision on the highway in india – Aaj Tak

सोशल मीडिया पर एक विचलित कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक ट्रक को सड़क पर एक लाइन में चल रही चार कारों को पीछे से टक्कर मारते हुए देखा जा सकता है. इसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये घटना बेंगलुरु के केनगेरी के पास स्थित मैसूर रोड पर हुई है.

टक्कर कितनी भयानक है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चारों कारों के परखच्चे उड़ गए. टक्कर की वजह से कारों के आगे चल रहा एक दूसरा ट्रक भी हल्की चपेट में आ जाता है और डगमगाता हुआ आगे बढ़ जाता है. वीडियो को फेसबुक पर खूब शेयर किया जा रहा है.

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो मैसूर रोड का नहीं, बल्कि रूस का है.

इन-विड टूल की मदद से वीडियो को सर्च करने पर हमें इंटरनेशनल न्यूज़ एजेंसी ‘Ruptly’ की खबर मिली, जिसमें वायरल वीडियो मौजूद था. खबर के मुताबिक, ये घटना रूस के Chelyabinsk क्षेत्र में स्थित एम-5 हाईवे पर 16 जून को हुई थी. खबर में दो लोगों की मौत और सात लोगों के घायल होने की बात लिखी है.

ऐसा कहा गया कि ट्रक ड्राइवर ब्रेक फेल होने की वजह से ट्रक पर से नियंत्रण खो बैठा, जिस वजह से ये जोरदार टक्कर हुई. ये पूरा वाकया हाईवे पर लगे सीसीटीवी में कैद हो गया था.

रूस के टेलीविज़न नेटवर्क RT ने भी इस घटना पर खबर की है.

यहां पर ये बात साफ होती है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये वीडियो बेंगलुरु के मैसूर रोड का नहीं, बल्कि रूस का है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS