Press enter to see results or esc to cancel.

फैक्ट चेक: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति को चीनी नेता बताते हुए पीएम मोदी पर हमला – Fact check netizens confuse kyrgyz president for chinese leader to hit out at pm modi – Aaj Tak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है, जिसमें वे एक व्यक्ति से हाथ मिलाते हुए दिख रहे हैं. इस तस्वीर में मोदी एक पारंपरिक कोट और टोपी पहने हुए हैं. भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव के मद्देनजर इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोग पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी अपने “चाइनीज बॉस” से मिल रहे हैं.

ट्विटर यूजर “Vinay Kumar Dokania” ने यह तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “चाइनीज दलाल चौकीदार अपने चाइनीज बॉस से मिलते हुए अपनी खुशी छुपा नहीं सके. वाह दलाल जी वाह”.

एक अन्य ट्विटर यूजर “Mukesh Gupta” ने यही तस्वीर शेयर करते हुए हिंदी में लिखा, “मोदी चीनी भाई भाई बस इसी गठजोड़ ने देश की “वाट” लगाई…!!”.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

thumbnail_11_062920075018.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. इस एक साल पुरानी तस्वीर में नरेंद्र मोदी जिससे हाथ मिला रहे हैं, वे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव हैं.

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी की एक व्यक्ति के साथ ​ड्रिंक शेयर करते हुए एक तस्वीर ट्वीट ​की, जिसके जवाब में भी एक ट्विटर यूजर ने यह तस्वीर पोस्ट की.

AFWA की पड़ताल

वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करते हुए हमने पाया कि यह तस्वीर पिछले साल जून में खींची गई थी, जब पीएम मोदी ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) समिट के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक का दौरा किया था और किर्गिज के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से मुलाकात की थी.

प्रधानमंत्री के इस दौरे के समय “PMO India” ने भी कुछ अन्य तस्वीरों के साथ ये तस्वीर ट्वीट की थी और कैप्शन में लिखा था, “बिश्केक में राष्ट्रपति जीनबेकोव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में किर्गिस्तान की पारंपरिक टोपी ‘कल्पक’, पारंपरिक कोट ‘चापन’ और पानी गर्म करने का पात्र ‘समोवर’ दिया. पीएम मोदी इस शिष्टाचार के लिये राष्ट्रपति जीनबेकोव के आभारी हैं”.

इसलिए हम कह सकते हैं कि वायरल तस्वीर में पीएम मोदी किर्गिस राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ हैं. जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है, मोदी इस तस्वीर में किसी चीनी नेता के साथ नहीं हैं. यह तस्वीर भारत-चीन तनाव को देखते हुए सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS